UP Investors Summit 3.0: का पीएम मोदी ने किया आगाज

0
143

लखनऊ। UP Investors Summit 3.0:  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के पहले ही चरण में पांच लाख लोगों को रोजगार का अवसर देने की नींव रखी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ में यूपी इंवेस्टर्स समिट 3.0 का आगाज किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज दिन में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में 80,224 करोड़ की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिससे पांच लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Canal covering work: का मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण    

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी पावर बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इस समय भारत की प्रगति की सबसे बड़ी शक्ति है। इस सुपर पावर के दम पर देश आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में 15 से अधिक शहर की आबादी 15 लाख से ऊपर की है, जो कि बड़ी संभावना बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि मैं आज थोड़ा लालची भी हो रहा हूं। मैं प्रधानमंत्री होने के साथ ही वाराणसी का सांसद भी हूं। इसी कारण आप सभी निवेशकों को वाराणसी भी आमंंत्रित कर रहा हूं। एक बार समय निकाल कर काशी जरूर आइए। काशी बहुत बदल गयी है। काशी का सांसद हूं, आग्रह है कि समय निकालकर मेरी काशी को देख आइए। पुरातन काशी इतनी नई नवेली हो सकती है यह यूपी सरकार के संकल्प से ही संभव है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि अब हम अपने फैसले को एक साल या पांच वर्ष तक सीमित नहीं रख सकते हैं। इसी कारण सबको अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने निवेशकों से कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा करने के लिए आप सभी निवेशकों का धन्यवाद। यूपी के युवाओं की प्रतिभा, उनका संकल्प और समर्पण आपके सभी सपनों को पूरा करेगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- हमने इंवेस्टमेंट फ्रेंडली माहौल बनाया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही राजनाथ सिंह, महेन्द्र नाथ पाण्डेय तथा सभी निवेशकों का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश ने अपने परंपरागत उद्यम को बढ़ाते हुए आज ओडीओपी जैसी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप निर्यात को 88,000 करोड़ रुपया से बढ़ाकर 1.56 लाख करोड़ रुपया सालाना करने में भी सफलता प्राप्त कर ली है। इस इंवेस्टर्स समिट जो 1,400 से अधिक निवेश की परियोजनाएं हैं, इनमें डाटा सेंटर, कृषि क्षेत्र, आइटी सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हथकरघा, टेक्सटाइल, एमएसएमई आदि शामिल हैं। इससे पांच लाख प्रत्यक्ष एवं 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदेश को प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म मंत्र को अंगीकार किया है। मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में विगत पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश छठवें नंबर वाली अर्थव्यवस्था से दूसरे नंबर वाली अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से अग्रसर है। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में विगत आठ वर्षों के दौरान भारत ने जिन ऊंचाइयों को प्राप्त किया, उसकी सर्वत्र सराहना हुई है। पीएम मोदी को एक यशस्वी नेतृत्वकर्ता के रूप में सफलतापूर्वक इन आठ वर्षों के निर्वहन के लिए मैं बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे प्रदेश का बुंदेलखंड क्षेत्र जो विकास व जल के लिए तरसता था, आज वहां बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे व डिफेन्स कॉरिडोर के 02 प्रमुख नोड झांसी एवं चित्रकूट में बन रहे हैं। हम अब यहां पर हर घर नल योजना से प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 2017 में अपनी औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति लागू की थी। इसके साथ ही हम लोगों ने 20 इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली सेक्टोरियल पॉलिसी को उद्यमिता, इनोवेशन और मेक इन इंडिया की तर्ज पर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। अब प्रदेश में श्रम, भूमि आवंटन, संपत्ति रजिस्ट्रेशन, पर्यावरणीय अनुमोदन, कर भुगतान आदि क्षेत्रों में रिकॉर्ड 500 से अधिक सुधार लागू किए गए। निवेश मित्र के रूप में 29 विभागों की 349 सेवाएं आज इंवेस्टर्स को प्रदेश में ऑनलाइन प्राप्त हो सकती हैं। इसके साथ मेगा एवं उससे उच्च श्रेणी के उद्योगों को आवेदन करने के 15 दिन में भूमि प्रदान करने का प्रावधान इस व्यवस्था के साथ लागू किया गया है। हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के साथ इंवेस्टमेंटफ्रेंडली माहौल बनाया है। अब ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर आ गया है। लीड्स रैंकिंग-2021 में उत्तर प्रदेश को 07 स्थानों की उल्लेखनीय बढ़ोतरी प्राप्त हुई है।

राजनाथ सिंह बोले- पीएम मोदी के विजन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे बढ़ाया

लखनऊ के सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि यह मेरा संसद क्षेत्र है इसीलिए शायद मुझे कुछ कहने के लिए बुलाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाई और दिशा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनके कार्यों के प्रति लगन कर्मठता व ईमानदारी की वजह से ही इज ऑफ डूइंग मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर पहुंच गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र की वजह से भारत दुनिया 62 नंबर पर दुनिया में पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्य से अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है इसका पूरा श्रेय उनको जाता है। आप सभी लोगों प्रदेश में जिस प्रकार इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है, वह काफी बड़ा कदम है। अब लोगों को जितना भी सहयोग मिल सकता है वह मिलेगी। यह जो भी कुछ हो रहा है उसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है। उनका मुख्यमंत्रियों को समय देना उनको लक्ष्य देकर सहयोग देना है आदत में शुमार है। इसी वजह से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ा है।

उत्तर प्रदेश तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। आज ईज आफ डूईंग में प्रदेश दूसरे स्थान पर आ गया है। पूरी दुनिया आज कान खोलकर भारत को सुन रही है। प्रधानमंत्री ने दुनियाभर में देश का सम्मान बढ़ाया है। यूपी अब बड़ी उड़ान भरने की ओर है। पीएम मोदी का विजन लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ आगे बढ़ रहे हैं। मैं इस क्षेत्र का सांसद हूं इस आधार पर मैं प्रधानमंत्री जी का स्वागत करता हूं। मुख्यमंत्री योगी जी के लिए कहना चाहूंगा कि निर्णय लेने की क्षमता की वजह से आज उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे नम्बर का राज्य बन गया है। उत्तरप्रदेश रिसोर्स के मामले में अभूतपूर्व है,आप सभी निवेशकों से कहना चाहूंगा कि मुख्यमंत्री जी आप सबके लिए हर क्षण तैयार हैं। उत्तरप्रदेश में जो हो रहा है उसका श्रेय मुख्यमंत्री जी को जाता है।

Accident in Uttarkashi: उत्तरकाशी में गिरा वाहन, एक की मौत