State government: द्वारा स्कूल खोलने की तारीख घोषित

5
261

नई दिल्ली। State government:  महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण के काफी कम रिपोर्ट हो रहे आकड़ों के बीच विभिन्न राज्यों में अनलॉकिंग की प्रक्रिया भी अपने अंतिम चरण में है। राज्यों की सरकार द्वारा सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने के लिए तारीखों की घोषणा की जा रही है और कुछ राज्यों में तो सीनियर क्लासेस के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं।

Newly appointed state president: का पदभार ग्रहण समारोह शुरू

State government: 26 जुलाई 2021 से खोले जाने की घोषणा

ओडिशा: राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावासों को सोमवार, 26 जुलाई 2021 से खोले जाने की घोषणा की है। ओडिशा सरकार में स्कूल और मास एजुकेशन मिनिस्टर समीर रंजन दास ने वीरवार, 22 जुलाई को जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने कहा, “हमने 26 जुलाई से कक्षा 10, 12 के लिए छात्रावास फिर से खोलने का फैसला किया है। हालांकि, हमने छात्रों से अपने माता-पिता की सहमति लेने के लिए कहा है। जो लोग ट्रेडिशनल क्लासेस में शामिल नहीं होना चाहेंगे, वे ऑनलाइन शिक्षा जारी रख सकते हैं।”

कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सभी विद्यालयों को 02 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया

राजस्थान: राज्य सरकार ने भी स्कूलों को खोले जाने की तारीख घोषित कर दी है। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने वीरवार, 22 जुलाई 2021 को इस सम्बन्ध में जानकारी साझा करते हुए कहा, “आज हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के सभी विद्यालयों को 02 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया है।” हालांकि, राजस्थान शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट नहीं किया कि राज्य के शासकीय और निजी स्कूल अन्य राज्यों की तरह सिर्फ सीनियर कक्षाओं यानि 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए ही खुलेंगे या सभी के लिए। माना जा रहा है कि राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में विस्तृत अधिसूचना आज, 23 जुलाई 2021 को जारी की जा सकती है।

State government: कक्षा 10 से कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए खोले जाने की तारीख घोषित

हिमाचल प्रदेश- राज्य सरकार की तरफ से भी राज्य के स्कूलों को कक्षा 10 से कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए खोले जाने की तारीख घोषित कर दी गयी है। समाचार एजेंसी एएनआई के वीरवार, 22 जुलाई के एक अपडेट के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 10वीं, 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को 2 अगस्त 2021 से खोलने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के स्टूडेंट्स को भी स्कूलों को सिर्फ डाउट क्लियरेंस यानि प्रश्नों के हल जानने के लिए बुलाने की छूट दी गयी है। इस दौरान सभी को कोविड-19 से सम्बन्धित नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

एक बार में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाया जा सकेगा

गुजरात: राज्य सरकार ने भी सरकारी और निजी स्कूलों को सीनियर कक्षाओं 9वीं से 12वीं के लिए सोमवार, 26 जुलाई से खोलने की छूट दे दी है। हालांकि, एक बार में सिर्फ 50 फीसदी छात्रों को ही बुलाया जा सकेगा।

महाराष्ट्र: वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने 8वीं से 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए स्टूडेंट्स के लिए 15 जुलाई 2021 से ही खोले जा चुके हैं। हालांकि, सिर्फ उन्हीं क्षेत्रों में स्कूलों को खोलने की छूट दी गयी है जहां महामारी के संक्रमण के मामले नहीं हैं।

राज्य सरकार ने 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बुलाने की छूट स्कूलों को दी

मध्य प्रदेश: राज्य सरकार ने 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बुलाने की छूट स्कूलों को दी है। साथ ही, 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को अगस्त के पहले सप्ताह से बुलाने की तारीख पर निर्णय महामारी की स्थिति के आकलन के बाद लिया जाना है। इसके बाद मिडिल व प्राइमरी कक्षाओं के स्कूलों को 15 अगस्त के बाद स्थिति के आकलन के बाद खोलने के निर्णय लिये जाने की जानकारी दी गयी है।

छत्तीसगढ़: राज्य सरकार ने 11वीं व 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों को 2 अगस्त 2021 से 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ खोलने की छूट दी गयी है।

स्कूलों को सभी जरूरी सावधानियां और उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश

हरियाणा में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को 16 जुलाई से खोला जा चुका है। वहीं, 6वीं से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 23 जुलाई से स्कूल खोले जाएंगे। इस दौरान स्कूलों को सभी जरूरी सावधानियां और उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। बिहार में भी 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को और सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को 12 जुलाई से खोला जा चुका है। हालांकि, एक बार में सिर्फ 50 फीसदी उपस्थिति ही रखनी होगी।

Prem Chand Agarwal: ने मुख्यमंत्री से की शिष्टाचार भेंट

5 COMMENTS

  1. A formidable share, I simply given this onto a colleague who was doing somewhat analysis on this. And he actually purchased me breakfast as a result of I found it for him.. smile. So let me reword that: Thnx for the treat! But yeah Thnkx for spending the time to discuss this, I feel strongly about it and love reading extra on this topic. If potential, as you change into expertise, would you thoughts updating your blog with extra particulars? It is highly useful for me. Big thumb up for this weblog submit!

  2. hello!,I like your writing so much! share we communicate more about your article on AOL? I require a specialist on this area to solve my problem. Maybe that’s you! Looking forward to see you.

Leave a Reply