PM modi Japan tour: दो दिवसीय दौरे पर जापान पहुंचे पीएम

0
314

नई दिल्ली। PM modi Japan tour:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर जापान (PM modi Japan tour) की राजधानी टोक्यो पहुंच गए हैं। सोमवार को होटल न्यू ओटानी में भारतीय प्रवासियों ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान होटल में ‘हर हर मोदी’, ‘मोदी मोदी’, ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे गूंज रहे थे। वहीं, दिल्ली/NCR में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। तेज हवाओं और बारिश के बीच दिल्ली के कई इलाकों में पेड़ सड़कों पर गिर गए हैं। जिससे सड़क मार्ग भी प्रभावित हुआ है।

CM dhami Delhi tour: CM धामी ने फ्लाइट में इकोनामी क्‍लास में किया सफर

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल का बयान

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने कहा कि निर्मला सीतारमण का बयान आया कि राज्यों को कोई नुकसान नहीं होगा जो मुझे समझ नहीं आया। यदि केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी में कमी करती है तो 42% हिस्सा जो राज्यों को मिलता है उसमें भी कमी आएगी। दूसरा, जब रेट गिरता है तो VAT का प्रतिशत भी कम होता है। उन्होंने कहा कि मतलब हमें लगभग 500 करोड़ का नुकसान होगा। मैंने पहले भी कहा है और अब भी कहता हूं कि सरकार ने जो शेष लगाया है उसे वापस क्यों नहीं ले लेती है और सेंट्रल एक्साइज जो UPA के समय था सरकार उस दर पर ले आए। पूरे देश की जनता को पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलेगा।

इंडो-पैसिफिक इकोनामिक फ्रेमवर्क में बोले राष्ट्रपति जो बाइडन

इंडो-पैसिफिक इकोनामिक फ्रेमवर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि इंडो-पैसिफिक दुनिया की आधी आबादी को कवर करता है, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 60% से अधिक है और जो लोग भविष्य में इस ढांचे में शामिल होते हैं, वे एक ऐसे आर्थिक दृष्टिकोण की दिशा में काम कर रहे हैं जो हमारे सभी लोगों को प्रदान करेगा।

इंडो-पैसिफिक इकोनामिक फ्रेमवर्क में बोले पीएम मोदी

टोक्यो में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत एक समावेशी लचीला इंडो पैसिफिक इकोनामिक माडल के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा। हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए। यह इंडो पैसिफिक क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा।

जापानी पीएम फुमियो किशिदा का बयान

टोक्यो में जापानी पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान-अमेरिका क्षेत्रीय भागीदारों के सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिर समृद्धि में योगदान दे रहा है।

पीएम मोदी ने लिया इंडो-पैसिफिक इकोनामिक फ्रेमवर्क में हिस्सा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापानी पीएम फुमियो (PM modi Japan tour) किशिदा संग पीएम मोदी ने इंडो-पैसिफिक इकोनामिक फ्रेमवर्क में हिस्सा लिया। इस दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी मौजूद रहे।

UNIQLO के अध्यक्ष और सीईओ से मिले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने टोक्यो में UNIQLO के अध्यक्ष और सीईओ तदाशी यानाई के साथ मुलाकात की। इस दौरान यानाई ने भारत के लोगों के उद्यमशीलता के उत्साह की सराहना की। पीएम मोदी ने यानाई को कपड़ा क्षेत्र को और मजबूत करने के उद्देश्य से पीएम-मित्र योजना में भाग लेने के लिए कहा है।

सुजुकी मोटर कारपोरेशन के सलाहकार से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो में सुजुकी मोटर कारपोरेशन के सलाहकार ओसामू सुजुकी से मुलाकात की।

बाइडन ने किया हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते का एलान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते की शुरुआत की है। क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुंचे बाइडन ने टोक्यो में इसकी घोषणा की। बाइडन ने कहा कि भारत और जापान समेत 13 देशों ने इसमें हस्ताक्षर किए हैं। बाइडन ने कहा कि यह समझौता क्षेत्र में हमारे करीबी दोस्तों और भागीदारों के साथ काम करने और आर्थिक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता है। पूरी खबर यहां क्लिक कर पढ़ें।

कल भारत और आस्ट्रेलिया के पीएम से करेंगे मुलाकात- जो बाइडेन

यूएस-जापान संयुक्त बयान में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि कल हम अपने साथी क्वाड पार्टनर्स आस्ट्रेलिया और भारत से मिलने जा रहे हैं। क्वाड दुनिया को दिखा रहा है कि लोकतांत्रिक देशों के बीच सहयोग से बड़े काम हो सकते हैं।

यूएस-जापान संयुक्त बयान में बोले अमेरिकी राष्ट्रपति

यूएस-जापान संयुक्त बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि COVID-19 का जवाब देना और अधिक स्वास्थ्य सुरक्षा और मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण भी भविष्य का हिस्सा है और जापान में हमारे नए सीडीसी क्षेत्रीय कार्यालय के साथ दुनिया को अगले महामारी के लिए तैयार करने में मदद करना है।

सपा विधायकों का विधानसभा में हंगामा

समाजवादी पार्टी के विधायकों ने विभिन्न मुद्दों पर राज्य सरकार के खिलाफ राज्य विधानसभा के अंदर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि यूपी की 18वीं विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने NEC कार्पोरेशन के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो में NEC कार्पोरेशन के अध्यक्ष डा नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की और भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर चर्चा की।

Chardham Yatra 2022: में अभी तक लगभग आठ लाख श्रद्धालु पहुंचे