CDS Anil Chauhan meets Defense Minister: CDS अनिल चौहान ने रक्षा मंत्री से की मुलाकात

0
70

नई दिल्ली। CDS Anil Chauhan meets Defense Minister:  नवनियुक्त सीडीएस जनरल अनिल चौहान (CDS General Anil Chauhan) ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। यह मुलाकात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साउथ ब्लॉक में हुई। जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद जनरल अनिल चौहान ने देश के दूसरे सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला है। यह कार्यभार संभालने के कुछ ही घंटों बाद उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ से मुलाकात की है।

Jasprit Bumrah: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह

ऐसा पहली बार हुआ कि किसी सेवानिवृत्त अधिकारी को इस पद पर नियुक्त किया गया है। इस पद की नियुक्ति के लिए नियमों में बदलाव की घोषणा के लिए गजट की अधिसूचना भी जारी की गई थी। सीडीएस का प्रभार संभालने से पहले चौहान ने अपने पिता सुरेंद्र सिंह चौहान के साथ राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।सीडीएस चौहान ने साउथ ब्लॉक में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. से भी मुलाकात की।

सर्वोच्च पद की जिम्मेदारी संभालने पर है गर्व

यहां पर मीडिया से बात करते हुए अनिल चौहान ने कहा कि मुझे भारतीय सशस्त्र बलों में सर्वोच्च पद की जिम्मेदारी संभालने पर गर्व है। मैं रक्षा स्टाफ के प्रमुख के रूप में तीनों रक्षा बलों, सरकार और देश के लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करूंगा। हम सभी चुनौतियों और कठिनाइयों से एक साथ निपटेंगे।

अपने करियर में इन प्रमुख पदों में रहे हैं CDS अनिल चौहान

बता दें कि 40 से अधिक सालों के करियर में लेफ्टिनेंट जनरल चौहान (CDS Anil Chauhan meets Defense Minister)  ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियों पर काम किया है। साथ ही उन्होंने जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी हिस्सा लिया है। 18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं।

Vande Bharat Express का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन