महिलाओं पर चढ़ा खुमार, घेवर की महक से महका सावन

0
167
newstrust-teej today
newstrust-teej today

हल्द्वानी : श्रावण शुक्ल तीज पर महिलाएं उपवास धारण करेंगी और भगवान शिव-पार्वती का पूजन करेंगी। इस मौके पर प्रसाद के रूप में वितरित करने के लिए महिलाओं ने घेवर की खूब खरीदारी की। ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखते हुए बाजार में भी इस बार घेवर अलग-अलग फ्लेवर में तैयार किए गए हैं, जिनमें चॉकलेट, स्ट्रॉबेरी, मलाई, प्लेन घेवर, कढ़ाई घेवर, केसर सहित अन्य तरह के फ्लेवर वाले घेवर शामिल हैं। स्पेशल घेवर की कीमत 600-650 रुपये प्रति किलो के बीच है, जबकि प्लेन घेवर 500 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहा है। इसके अलावा बर्फी, बाल मिठाई सहित अन्य परंपरागत मिठाइयों की भी खूब डिमांड है।

सूर्योदय के बाद पूजन का शुभ मुहूर्त

तीज पर शनिवार को महिलाएं उपवास रखकर शिव परिवार का पूजन करेंगी। दीप जलाने के बाद चौकी सजाकर सर्वप्रथम गणेश पूजन होगा। इसके बाद अखंड सौभाग्य, परिवार की सुख समृद्धि के लिए भगवान की महाआरती उतारी जाएगी। ज्योतिषाचार्य डॉ. नवीन जोशी ने बताया कि श्रावण शुक्ल तीज पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक पूजन का शुभ मुहूर्त है। इस दिन पूरे दिन ही तृतीया तिथि है। उन्होंने बताया कि तीज को पौराणिक पर्व माना जाता है, जिसमें जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति के लिए उपवास रखा जाता है। तीज का अर्थ है तीन प्रकार के सुख, जिसमें धर्म, अर्थ और कामना प्रमुख है। साथ ही महिलाएं झूला डालकर सावन की परंपरा का निर्वहन करेंगी।

श्रृंगार सामग्री की दुकानों में रही रौनक

तीज की पूर्व संध्या पर बाजारों में रौनक रही। खासकर मेहंदी व श्रृंगार सामग्री की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ रही। आर्टिफिशियल ज्वैलरी, चूडिय़ां व नए वस्त्रों की जमकर खरीदारी की गई। इसके अलावा धूप, दीप, अक्षत, रोली, चंदन, माला सहित अन्य पूजन सामग्री की दुकानों में भी रौनक नजर आई। मीरा मार्ग, सदर बाजार, साहूकारा लाइन बाजार में देर शाम तक महिलाओं ने खरीदारी की।