Love Jihad In uttarakhand : देवभूमि उत्तराखंड में लव जिहाद ने बढ़ाई चिंता

0
111

देहरादून: Love Jihad In uttarakhand  प्रदेशभर में लव जिहाद के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। वहीं आंकड़ों की बात करें तो इस वर्ष पांच महीनों में अब तक ऐसे 46 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें दर्जनभर से अधिक मामले एक महीने के अंतराल में आए हैं। कई ऐसे मामले पूरे देश में सामने आए,साथ ही ऐसे भी कई मामले है जो पुलिस तक पहुंचे ही नहीं। लव जिहाद में मुस्लिम युवकों की संलिप्तता से पूरे प्रदेश में मुस्लिम समुदाय के प्रति गुस्से का माहौल है। इसको देखते हुए पुलिस-प्रशासन सक्रिय हो गया है।

NCP working president : शरद पवार ने प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले को NCP का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया

उत्तरकाशी में सबसे ज्यादा आक्रोश

बीती 26 मई को यहां पुरोला में नाबालिग को भगाने का प्रयास करने पर पुलिस ने उत्तर प्रदेश के बिजनौर निवासी उबेद खान और जितेंद्र सैनी को गिरफ्तार किया था। दोनों आरोपितों की पुरोला बाजार में दुकानें हैं।

यह मामला शांत नहीं हो पाया था कि आठ जून को उत्तरकाशी के ही मोरी में एक मुस्लिम युवक ने दो सगी नाबालिग बहनों को भगा ले जाने का प्रयास किया। पुरोला के साथ ही जिले के चिन्यालीसौड़, डुंडा, नैनबाग, भटवाड़ी समेत अन्य हिस्सों में भी व्यापारी, हिंदू संगठन और स्थानीय लोग मुस्लिम समुदाय के खिलाफ लामबंद हैं।

एक दर्जन मुस्लिम व्यापारीयों ने किये दुकान खाली

पुरोला में दो सप्ताह से मुस्लिम व्यापारियों (Love Jihad In uttarakhand) की दुकानें बंद हैं। यहां 15 जून को महापंचायत बुलाने के साथ ही इससे पहले मुस्लिम व्यापारियों को दुकानें खाली करने की चेतावनी दी गई है। जिसके बाद करीब एक दर्जन मुस्लिम व्यापारी दुकान खाली करके जा चुके हैं।

वहीं 6 जून को चमोली जिले के गौचर में दो मुस्लिम युवक रुद्रप्रयाग निवासी नाबालिग लड़की को लेकर होटल पहुंच गए, जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसको लेकर हंगामा भी हुआ। इसी रोज हरिद्वार में मुस्लिम युवक के हिंदू गर्भवती किशोरी को अस्पताल लेकर पहुंचने पर हिंदू संगठनों ने हंगामा किया।

बाद में किशोरी के भाई की तहरीर पर आरोपित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। देहरादून जिले के विकासनगर, चकराता और डोईवाला क्षेत्र में भी ऐसे मामले चर्चाओं में हैं। पिछले एक माह में लव जिहाद के सबसे अधिक आठ मामले देहरादून जिले में सामने आए हैं।

Manipur Violence : एक्शन में  केंद्र सरकार, शांति समिति का गठन