उन्नाव रेप केस के मुख्य अभियुक्त कुलदीप सिंह सेंगर पर लगा पॉक्सो ऐक्ट

0
116
newstrust-kuldeep singh
newstrust-kuldeep singh

नई दिल्ली उन्नाव रेप केस के मुख्य अभियुक्त कुलदीप सिंह सेंगर पर अब यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण कानून (पॉक्सो ऐक्ट) के तहत भी मुकदमा चलेगा। दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में सेंगर के खिलाफ पॉक्सो ऐक्ट की दो धाराओं के तहत आरोप गठित किए गए हैं। कोर्ट ने सेंगर के सहयोगी शशि सिंह पर नाबालिग लड़की के अपहरण के मामले में आरोप गठित किया है।

लगीं कुल छह धाराएं

बीजेपी के टिकट पर उत्तर प्रदेश स्थित उन्नाव की बांगर मऊ विधानसभा से जीते कुलदीप सिंह सेंगर पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120बी, 363, 366, 109, 376(1) और पॉक्सो की धारा 3 और 4 के तहत आरोप गठित किए गए हैं। बीजेपी ने सेंगर को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

घटना 4 जून, 2017 की है

याद रहे कि सुप्रीम कोर्ट ने कुख्यात उन्नाव रेप केस की सुनवाई उत्तर प्रदेश से दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट ट्रांसफर कर दिया। इस मामले में रोजाना सुनवाई हो रही है। सेंगर और उसके सहयोगियों पर रेप कांड से संबंधित कुल पांच केस चल रहे हैं। आरोप है कि सेंगर ने कुछ सहयोगियों के साथ लड़की का तब बलात्कार किया जब उसकी उम्र महज 17 साल थी। घटना 4 जून, 2017 की है। इस मामले में सेंगर के अलावा 11 आरोपियों पर मुकदमा चल रहा है।

बीती 28 जुलाई को पीड़िता अपने पारिवारिक सदस्यों और वकील के साथ मामले की सुनवाई के लिए इलाहाबाद कोर्ट जा रही थी। तभी रायबरेली में उसकी कार को एक ट्रक ने जोरदार टक्कर मारी। इस हादसे में पीड़िता की चाची और मौसी की मौत हो गई जबकि खुद पीड़िता और उनके वकील की हालत गंभीर है। दोनों दिल्ली के एम्स में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं।