Parliament : लोकसभा-राज्यसभा में आज भी मणिपुर मुद्दे पर हंगामा

0
275

Parliament : लोकसभा-राज्यसभा में आज भी मणिपुर मुद्दे पर हंगामे के बीच चर्चा नहीं हो पाई। खुद गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष से चर्चा करने की अपील की। हालांकि, लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। दूसरी तरफ राज्यसभा में सभापति से तीखी बहस के बाद सांसद संजय सिंह को सदन से पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

BEST EXERCISES FOR EVERYONE

लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही कल 25 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

विपक्ष से चर्चा के लिए तैयार हैं: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में बयान दिया। उन्होंने विपक्ष से कहा कि मैं इस पर सदन में चर्चा के लिए तैयार हूं। मैं विपक्ष से अनुरोध करता हूं कि इस मुद्दे पर चर्चा होने दें। यह महत्वपूर्ण है कि देश को इस संवेदनशील मामले पर सच्चाई पता चले। पर पता नहीं क्यों विपक्ष इस मामले पर चर्चा नहीं चाहता।

आप सांसद राघव चड्ढा ने संजय सिंह के निलंबन पर कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सभापति ने संजय सिंह को निलंबित कर दिया। यह सही नहीं है, यह लोकतंत्र की आत्मा के खिलाफ है। सदन के स्थगित होने के बाद हमने सभापति से मुलाकात की और उनसे निलंबन वापस लेने की अपील की। सभापति को सभी सांसदों को बुलाकर बात करनी चाहिए और स्वस्थ चर्चा करनी चाहिए।

सदन में जारी हंगामे (Parliament) पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि मणिपुर मुद्दे पर प्रधानमंत्री द्वारा सदन में उपस्थित होकर मुश्किलों को हल किया जा सकता है। वह खुद भी संसद के सदस्य हैं औऱ इसके प्रति जवाबदेह हैं। थरूर ने कहा कि यह इतना अहम मुद्दा है कि सरकार के मुख्य कार्यकारी से कम कोई भी इस पर शुरुआत में नहीं बोल सकता। प्रधानमंत्री ने संसद के बाहर मीडिया से बात करना उचित समझा लेकिन जब संसद के सत्र चल रहे हैं तो यह अस्वीकार्य है।

आप सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए निलंबित

राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने सभी दलों की बैठक बुलाई है। सदन में गतिरोध खत्म करने के लिए यह बैठक बुलाई गई है। बता दें कि मणिपुर मामले पर सदन में जमकर हंगामा हो रहा है। हंगामे के चलते सोमवार को सभापति ने आप सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है।

संजय सिंह के संसद (Parliament) के पूरे सत्र से निलंबन को लेकर आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अगर संजय सिंह को सच्चाई की आवाज उठाने के लिए निलंबित किया गया है तो हम उससे बिल्कुल भी दुखी नहीं हैं। हमारी कानूनी टीम इस मामले को देखेगी लेकिन यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

मणिपुर मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में हंगामे के चलते सभापति ने आप सांसद संजय सिंह को पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। इससे पहले विपक्ष की नारेबाजी के चलते लोकसभा की कार्यवाही भी दो बजे तक स्थगित कर दी गई थी।

Uttarakhand Cloud Burst : उत्‍तराखंड में फटे बादल, बहीं सड़कें-पुल