Onam festival: की प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

0
253

नई दिल्ली। Onam festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को ओणम  के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। केरल में मनाया जाने वाला ओणम एक कृषि पर्व है। राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ‘ओणम पर्व की सभी को बधाई। यह त्योहार नई फसल के आगमन की खुशी मनाने का अवसर है। यह किसानों के अथक परिश्रम को दर्शाता है। यह प्रकृति के प्रति कृतज्ञता भाव दर्शाने का अवसर भी है।’

World Entrepreneurs Day: मानव जीवन में उद्यमशीलता की अहम भूमिका

Onam festival मौके पर मलयालम और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ट्वीट कर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘ओणम के विशेष मौके पर शुभकामनाएं। यह पर्व पॉजिटिविटी और भाईचारे का प्रतीक है। मै सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।’

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) ने भी केरल निवासियों को ओणम पर्व की शुभकामनाएं दी। केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस मौके पर ट्वीट कर केरल वासियों को बधाई दी।

कृषि पर्व ओणम को मलायलम कैलेंडर के चिंगम माह में 22वें नक्षत्र तिरुवोणम के दिन हर साल मनाया जाता है।केरल में इस पर्व को पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन (ओणम) राजा महाबली की आत्मा केरल आकर राज्यवासियों को आशीर्वाद देती है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी दी बधाई

पीएम के अलावा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को ओणम की पूर्व संध्या पर नागरिकों को बधाई दी और यह भी कहा कि यह त्योहार समाज में सद्भाव, प्रेम और बंधुत्व को बढ़ावा देता है. राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान में कहा, “ओणम के शुभ अवसर पर, मैं सभी देशवासियों, विशेषकर भारत और विदेशों में रहने वाले केरल के भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.”

उन्होंने कहा कि खेतों में नई फसलों की उपज की खुशी में मनाया जाने वाला यह त्योहार किसान की अथक मेहनत और प्रकृति के प्रति कृतज्ञता को दर्शाता है, उन्होंने कहा कि यह समाज में सद्भाव, प्रेम और बंधुत्व का संदेश पहुंचाता है. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, “इस अवसर पर आइए हम सब मिलकर देश की प्रगति और समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ने का संकल्प लें.”

सबसे लोकप्रिय फसल उत्सवों में से एक है ओणम

केरल में मनाया जाने वाला ओणम देश में सबसे लोकप्रिय फसल उत्सवों में से एक है. हर साल यह अगस्त और सितंबर के बीच मनाया जाता है और इसी के अनुसार इस बार यह त्योहार 21 अगस्त (शनिवार) को मनाया जा रहा है. हालांकि, उत्सव 12 अगस्त को शुरू हुआ और 23 सितंबर तक चलेगा.

Afghanistan Crisis: में फंसे भारतीयों को निकालने का अभियान तेज

Leave a Reply