Indian Railways: करते हैं ट्रेन में सफर तो ना करें ‘गप्पू भैया’ जैसी गलती, हो सकता है भारी नुकसा

0
20

नई दिल्ली। यात्रीगण कृप्या ध्यान दें.. यात्रियों को छोटी-छोटी लापरवाहियों से बचाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर हमेशा ही इस तरह की घोषणाएं होती रहती है। लेकिन आप ऐसी गलती ना करें जैसी गप्पु भैया ने की। गप्पु भैया कौन हैं, इनके बारे में हम आपको बाद में बताएंगे। दरअसल, ट्रेन में कई बार इतनी भीड़ होती है कि यात्री या तो दरवाजे पर खड़ें होकर सफर करते हैं या फिर ट्रेन की छत पर बैठकर। ऐसे में कई बार लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे मंत्रालय ने लोगों को छोटी-छोटी लापरवाहियों के प्रति जागरुक करने के लिए बेहद ही अनोखे वीडियो बनाए है।

छत पर सफर करने वालों के लिए बनाया ये वीडियो

रेल मंत्रालय ने यात्रियो को ट्रेन में हादसों से बचाने कते लिए बनाया ये वीडियो काफी रोचक है। आप वीडियो में भी देख सकते है कि एक व्यक्ति जिसे गप्पु भैया नाम दिया गया है वह ट्रेन के डब्बे में भीड़ को देखकर ट्रेन की छत पर जाकर बैठ जाता है और यहां ट्रेन की तारों से उसे करंट लग जाता है। इसे ट्वीट करते लिखा गया है कि बिजली की तारों में 25000 वोल्ट का करंट जा रहा है, कृपया रेलगाड़ी की छत पर यात्रा न करें । ऐसा करना दंडनीय अपराध है एवम् यह जानलेवा भी हो सकता है। नीचे देखें पूरा वीडियो

भारतीय सेना की पहली महिला जज एडवोकेट जनरल नियुक्त हुई ज्योति शर्मा, देंगी कानूनी सहायता
भारतीय सेना की पहली महिला जज एडवोकेट जनरल नियुक्त हुई ज्योति शर्मा, देंगी कानूनी सहायता
यह भी पढ़ें

आप गप्पू भैया ना बनें ।

बिजली के तारों में 25000 वोल्ट का करंट जा रहा है, कृपया रेलगाड़ी की छत पर यात्रा न करें । ऐसा करना दंडनीय अपराध है एवम् यह जानलेवा भी हो सकता है ।

गाड़ी रुकने का करें इंतजार

अधिकतर यात्री चलती गांड़ी से उतरने और चढ़ना का प्रयास करते हैं। ऐसे में वह हादसे का शिकार हो जाता हैं। कई घटनाएं भी हमारे सामने आती रहीं है जब ऐसी ही जल्दबाजी में लोगों ने अपनी जान गंवा दी। गप्पु भैया ने भी कुछ ऐसा ही किया और वह ट्रेन से उतरते वक्त गिर गए। वीडियो में संदेश दिया गया है कि ट्रेन के रुकने के बाद ही चढ़ने और उतरने में समझदारी है।

मोबाइल पर बात करना हो सकता है जानलेवा

कई बार ट्रेन को सिग्नल ना मिलने पर वह बीच रास्ते में ही रोक जाती है। ऐसे नें लोग ट्रेन से उतरकर ट्रेक पर चलने लगते हैं। ऐसे में दूसरी तरफ से आ रही ट्रेन से आपको टक्कर लग सकती है और कोई बड़ा हादसा हो सकता है।सिगनल ना मिलने पर या अन्य किसी कारण से ट्रेन रुकने पर, ट्रेन से नीचे उतरकर पटरी पर टहलना या मोबाइल पर बात करना जानलेवा हो सकता है।

फाटक बंद होने पर करें इंतजार

आपका जीवन अनमोल है घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है। इसलिए जब कभी भी रेलवे फाटक पार करें तो ध्यान दें और फाटक खुलने के बाद ही पार करें। जल्दबाजी आपको भारी पड़ सकती है। जैसे गप्पु भैया के साथ हुआ। खुद ही वीडियों में देखें आखिर गप्पु भैया के साथ क्या हुआ।

आपका जीवन बहुमूल्य है, घर पर कोई आपका इंतजार कर रहा है ।

रेलवे फाटक खुलने का इंतजार करें, फाटक बंद हो तो ग़लत तरीक़े से पटरी पार ना करें यह जानलेवा हो सकता है। हमेशा खुले हुए फाटक से ही पटरी पार करें।जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार सात नवंबर को उत्तरी सेंट्रल रेलवे (एनसीआर) की ओर से गप्पु भैया को लॉन्च किया गया था। इसी के साथ गप्पू भैया’ की एनिमेटेड फिल्मों को सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर दिखाने का निर्णय लिया गया है।