Biparjoy : बिपरजॉय तूफान ने मचाया कहर, 22 घायल, दो की मौत

0
89

Biparjoy : चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात के तट से टकराने के बाद तटीय जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर पेड़ और खंभे गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। साथ ही भावनगर में दो लोगों की मौत हो गई है।

8 Healthy Vegetables That You Can Eat Raw

45 गांवों में बिजली गुल: पीजीवीसीएल

मोरबी के कार्यकारी अभियंता जेसी गोस्वामी ने बताया कि तेज हवाओं से बिजली के तार और खंभे टूट गए, जिससे मलिया तहसील के 45 गांवों में बिजली गुल हो गई। 11 गांवों में बिजली बहाल कर दी गई है। तटीय ग्रामीण और रेगिस्तानी इलाकों में 300 से ज्यादा बिजली के खंभे टूट गए हैं। पीजीवीसीएल शेष ग्रामीण क्षेत्रों में जल्द से जल्द बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है।

मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली गुल

कच्छ जिले के मांडवी में तूफान (Biparjoy Cyclone News) के असर के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए तो कई इलाकों की बिजली चली गई। वहीं समुद्र के किनारे स्थित निचले इलाकों में पानी भरने की भी जानकारी सामने आई है। मांडवी शहर में पूरी तरह से बिजली गुल रही। तेज हवाओं के कारण जखौ-मांडवी रोड के साथ-साथ मांडवी शहर में कई पेड़ उखड़ गए। जिला कलेक्टर अमित अरोड़ा ने कहा कि सबसे बुरी तरह से प्रभावित क्षेत्र कच्छ जिले में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा, हवा की गति बहुत तेज है। अभी हर जगह बारिश हो रही है। लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने मीडिया से कहा कि हमें मामूली नुकसान हुआ है जैसे 200 बिजली के खंभे उखड़ गए हैं, 250 पेड़ उखड़ गए हैं और हमने एहतियात के तौर पर पांच तहसीलों में बिजली आपूर्ति काट दी है।

पशुओं को बचाने की कोशिश में बाप-बेटे की मौत

चक्रवात बिपारजॉय (Biparjoy Cyclone News)  के कारण हो रही तेज बारिश के बीच भावनगर में एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई। भावनगर में मामलातदार (राजस्व अधिकारी) एसएन वाला ने कहा कि सुबह से हुई बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाले एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा। वाला ने कहा कि अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड नाले में फंस गया। जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) नाले में घुस गए। इसके बाद वे पानी में बह गए। उनके शवों को कुछ दूर से निकाल लिया गया।

अधिकारी ने कहा कि 22 बकरियां और एक भेड़ की भी मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा राज्य में कहीं और से चक्रवात संबंधी मौत की जानकारी नहीं मिली है।

पीएम मोदी ने गुजरात के सीएम से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और अत्यंत गंभीर चक्रवात ‘बिपरजॉय’ (Biparjoy Cyclone News)  के बाद की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा पीएम मोदी ने जंगली जानवरों, विशेषकर गिर के जंगल में शेरों की सुरक्षा के लिए राज्य प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी ली। सीएम पटेल ने ट्वीट किया, पीएम मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत की और चक्रवात बिपरजॉय के टकराने के बाद गुजरात की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

तूफान से 22 लोग घायल, 940 गांवों में बिजली गुल

गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडे ने बताया कि चक्रवाती तूफान के कारण अब तक करीब 22 लोग घायल हुए हैं। अभी तक किसी के मरने की सूचना नहीं है। पेड़ और खंभे गिरने की घटनाओं में 23 मवेशियों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि तेज हवाओं के कारण 524 पेड़ गिरे हैं और कहीं-कहीं बिजली के खंभे भी गिर गए हैं, जिससे 940 गांवों में बिजली गुल हो गई है।

150-200 बिजली के खंभे गिरे

भुज के डीएम अमित अरोड़ा ने बताया कि अब तक लगभग 150-200 बिजली के खंभे गिरे हैं, 6 बिजली उपकेंद्र बंद हैं। 15 वाटरवर्क्स सेंटर पर समस्याएं हैं, लेकिन वे जनरेटर सेट द्वारा समर्थित हैं। स्थिति नियंत्रण में हैं, लगभग 180-200 पेड़ गिरे हैं, सभी को हटा दिया गया है। हम स्थिति पर निगरानी रख रहे हैं, हमारी कोशिश है कि कम से कम नुकसान हो।

भूपेंद्र पटेल ने की अहम बैठक

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात बिपरजॉय को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की।

Kainchi Dham : मुख्यमंत्री धामी ने कैंची धाम के स्थापना दिवस की दी शुभकामना