कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में धमाका,65 की मौत, 30 से ज्यादा घायल

0
25423

पाकिस्तान में गुरुवार को कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में धमाका हो गया. यह हादसा पंजाब प्रांत के दक्षिण में रहीम यार खान के पास हुआ. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए गैस कनस्तर में धमाका हुआ. धमाके के बाद तीन बोगियों में आग लग गई. इस हादसे में 65 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं.

घायलों को मुल्तान के बीवीएच बहावलपुर और पाकिस्तान-इटालियन मॉडर्न बर्न सेंटर में भर्ती कराया गया है. रहीम यार खान के उपायुक्त जमील अहमद की देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.

चलती ट्रेन से लोगों ने लगाई छलांग

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह इस धमाके में पहले इकॉनमी क्लास की 2 बोगियों में आग लगी वहीं एक बिजनेस क्लास में आग लग गई. घायलों को नजीदीकी अस्पताल के लिए भर्ती कराया गया है. घटनास्थल पर रेस्क्यू टीम पहुंची है. जान बचाने के लिए कई लोग चलती ट्रेन में से नीचे कूद भी गए.

सिलेंडर विस्फोट से लगी आग

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने कहा कि आग एक सिलेंडर विस्फोट के कारण लगी, जब सुबह यात्री अपने नाश्ते की तैयारी कर रहे थे. कई लोगों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई. ट्रेन कराची से रावलपिंडी तक जा रही थी. रेल मंत्री राशिद ने कहा कि क्षतिग्रस्त ट्रैक को दो घंटे के भीतर चालू कर दिया जाएगा.

रेलवे के इतिहास में पहली बार, तेजस की लेटलतीफी पर यात्रियों को मिलेगा 1.62 लाख का मुआवजा