Vaccination campaign: देश में कोविड टीकाकरण ने हासिल किया नया मुकाम

0
144

नई दिल्ली: Vaccination campaign देश में कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान जोरो पर हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर बताया कि 15 से 18 आयुवर्ग के एक करोड़ से अधिक बच्चों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

Uttarakhand BJP Manifesto: उत्तराखंड भाजपा का दृष्टि पत्र जारी

मिशन मोड पर बच्चों का कोविड टीकाकरण

पिछली तीन जनवरी 2022 के देश में कोरोना के खिलाफ जंग में 15 से 18 आयुवर्ग का टीकाकरण (Vaccination campaign) शुरू हुआ था। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ये अभियान शुरू किया गया है। यूपी, गुजरात, असम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल के अलावा कई राज्यों में बच्चों का टीकाकरण तेजी से जारी है।

जनवरी की शुरुआत में शुरु हुए रजिस्ट्रेशन

बच्चों के टीकाकरण के लिए देश में एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। शुरुआती दौर में ही 15 से 18 साल की उम्र के 12 लाख से ज्यादा बच्चों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर अभी भी जारी हैं। इसके अलावा बच्चे सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उन्हें तुरंत टीका भी लगाया जाएगा।

कोविड के खिलाफ हर मोर्चे पर तैयार

देश में कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान वैक्सीन के बूस्टर डोज की जरूरत महसूस की गई। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल की आयु से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित वृद्धों को बूस्टर डोज दी जा रही है। गौरतलब है कि देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव आयोजित होने हैं। ऐसे में मतदान कार्मियों को भी कोविड की बूस्टर डोज दी जा रही है। ताकि चुनाव ड्यूटी के दौरान संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा घेरा बना रहे।

School College Closed: कर्नाटक में नहीं थम रहा हिजाब विवाद, तीन दिन तक बंद हुए स्कूल-कालेज

 

Leave a Reply